Friday 14 December 2018

ऐसे अज़कार जिसका जवाब अल्लाह सुबहानहु खुद देते हैं


बिस्मिल्लाहिर रहमानिरहिम
-----------
✦ हदीस : ऐसे अज़कार जिसका जवाब अल्लाह सुबहानहु खुद देते हैं
--------------------
हज़रत अनस रदी अल्लाहू अन्हु से रिवायत है एक आअराबी (देहाती) रसूल-अल्लाह ﷺ के पास आया और कहने लगा या रसूल-अल्लाह सललल्लाहू अलैहि वसल्लम मुझे खैर (वाले  कालीमत) सीखा दीजिये 
रसूल-अल्लाह ﷺ  ने उसका हाथ पकड़ कर फरमाया कहो 
سُبْحَان اﷲ، وَالْحَمْدُ لِلّٰہِ، وَلَا إِلٰہَ إِلاَّ اللّٰہُ، وَاللّٰہُ أَکْبَرُ 
सुबहानअल्लाह  वा अल्हम्दुलिल्लाह वा ला ईलाहा इलअल्लाह वा अल्लाहु अकबर 
उस आअराबी ने इन कालीमत को अपनी उंगलियो पर गीना और सोचता हुआ चला गया फिर वापस पलटा तो रसूल-अल्लाह सललल्लाहू अलैहि वसल्लम   मुस्कुराने लगे और उस से फरमाया 
तुम क्यू एक ना उम्मीद शख्स की तरहा फ़िक्र कर रहे हो, वो आप सललल्लाहू अलैहि वसल्लम  के क़रीब आया और कहने लगा या रसूल-अल्लाह ﷺ 
सुबहानअल्लाह  वा अल्हम्दुलिल्लाह वा ला ईलाहा इलअल्लाह वा अल्लाहु अकबर  ये तो अल्लाह सुबहानहु के लिए है (यानी उसकी तारीफ़ के लिए हैं) मेरे लिए क्या है  रसूल-अल्लाह ﷺ  ने फ़रमाया 
एह आअराबी जब तुम सुबहानअल्लाह कहोगे तो अल्लाह सुबहानहु फरमाएगा तुमने सच कहा,
जब तुम अल्हम्दुलिल्लाह कहोगे तो अल्लाह सुबहानहु फरमाएगा तुमने सच कहा, 
जब तुम ला ईलाहा ईलअल्लाह  कहोगे तो अल्लाह सुबहानहु फरमाएगा तुमने सच कहा,
जब तुम अल्लाहू अकबर कहोगे तो अल्लाह सुबहानहु फरमाएगा तुमने सच कहा,
जब तुम अल्लाहुम्मअगफीरली (यानी एह अल्लाह मुझे बख़्श दे)  कहोगे तो अल्लाह सुबहानहु फरमाएगा मैने ये कर दिया (यानी तुम्हे बख्स दिया )
जब तुम अल्लाहुम्मअरहमनि (यानी एह अल्लाह मुझ पर रहम फ़ार्मा) कहोगे तो अल्लाह सुबहानहु फरमाएगा मैने ये कर दिया (यानी तुम पर रहम कर दिया)
और जब तुम अल्लाहुम्मअरज़ुकनी (यानी एह अल्लाह मुझे रिज़क़ अता फरमा ) कहोगे तो अल्लाह सुबहानहु फरमाएगा मैने ये कर दिया ( यानी तुम्हे रिज़क़ अता किया)
आअराबी ने अपने हाथ पर सात (7) की गीनती गीनी फिर वापस पलट कर चला गया 
अल-सिलसिला-अस-साहिहा - 2872
-----------


from Quran Aur Hadees https://ift.tt/2rAVg88

No comments:

Post a Comment